कक्षा-11वीं और 12वीं हिन्दी काव्य बोध महत्वपूर्ण प्रश्न|class 11th hindi kavybodh questions
वस्तुनिष्ठ प्रश्न:-
प्रत-सही विकल्प चुनकर लिखिए-
1. 'टेकी वीर मुहावरे का अर्थ
(क) सरल कार्य (ख) बीर चाना (१) कठिन कार्य (क) बीर नवा पाना
2 श्रृंगार स्स का ख्यायी भाव -
(क) रति (ख) डाव (गोजगुप्ता () द्र
सोहन अगले वर्ष भोपाल गया था। में अनुदि-
(क) कर्ता संबंधी (ख) काल संधी (लोवर्तनी संखी (1) वचन संबंधी
ईद का चांद मुहावरे का बर्थ-
(क) ईद पर मितना () कमी-कमी दिखना (गोवाव दिन में मिलना (1) ईद पर खुश होगा।
कवियित्री की शुद्ध वर्तनी
(क) कवयत्री (ख) कवित्री (ग)कवियत्री (क) कवयित्री
प्र-रिक्त स्थानों की पूर्ति कीजिए-
1. लोक + चक्ति से शब्द की उत्पत्ति है। (लोकृति/जोकोक्ति)
2 क्या मोहन भोपाल जायेगा-I (1)
माधुर्यता का शुब- है। (मार्बुव/युरिय)
4वाक्यतो लगाया जाता है। on)
.. "सब चान बाईस पसेरी मुहावरे का अर्थ
यह गौतमबीर गांधी का विश/गांव)
प्र-सत्य/असत्य लिखिए-
1. यह एपिका अविराम के लिए प्रयोग होता है।
2 लोकोक्ति को कहाक्त भी कहते है।
आपका पर्सन हुवा शुब वाक्य है।
+ मुझे बाजार जाना है। शुद्ध वाक्य है।
& "हज्जवल शब्द पूर्ण सुद शब्द है।
गंगा नदी सबसे पावन सरिता शुख वाक्य है।
पूर्ण विराम का प्रयोग किसी रुधन के पूर्ण होने पर किया जाता है।
लोहा लेना मुहावरे का बर्व युद्ध करना है।
प्रा-एक शब्द में/एक वाक्य में उत्तर दीजिए-
1. जो वेतन लेकर काम करता है।
2 मुझे केवल मात्र पांच रुपये चाहिए। वाक्य को बकरके लिखिए।
३ मोइन को गर्म मैस का दूध पिलाओं वाक्य शुद्ध कीजिए।
जो कम बोलवा हो।
६. परिश्रम करने वाला।
.. 'व्यवसाय से सम्बन्धित शब्दांश के लिए एक शब्द लिखिर।
7. जिसे समान किया जा सके।
जो समाज की सेवा करता है उसे क्या कहते है?
प्र.-दो अंकीय -
प्रत-निम्नलिखित वाक्यों को शुद्ध कीजिए -
1. कृपया शोध पत्र देने की कृपा करें।
2 श्रीकृष्ण के बनेको नाम है।
प्र-निम्नलिखित वाक्यों में उचित विराम पिछा लगाकर-
1. अनेक बार मैंने उसे समझाया हठ न करो।
2आपका पत्र क्यों नहीं मिला।
प्र अल्पविराम किसे कहते है? इसका प्रयोग कहां होता है? उदाहरण देकर समझार-
प्र-निम्नलिखित मुहावरों का अर्थ लिवकर वाक्यों में प्रयोग कीजिए-
1.बाँध में धूल झांकना
2 गुरु गोबर कर देना।
प्रा-निम्नलिखित अतुब वाक्यों को शुद्ध करके लिखिए-
1. अपनी बात का स्पष्टीकरण करने के लिए तैयार है।
2 हिल्लोस जाकर पैदा करते है शिरीष के फूस मेरे मानस में।
प्र-निम्नलिखित कहावतों का अर्थ लिवकर वाक्यों में प्रयोग कीजिए -
1. घर का भेदी संका डावे
2 मुंह में राम बगल में बुरी।
प्र.न-तीन अंकीय प्रल-
1. हिन्दी में विराम विश्नों का क्या महत्व हिन्दी में प्रयोग किए जाने वाले दो विराम विश्नों
के नाम लिखिए।
प्र-निम्नलिखित का भाव विस्तार जीषिए-(एक)
1. “साहसपूर्ण आनन्द की उमंग का नाम सत्ताइ ।
2 "प्रकृति सुख-दुख से परे है।
“मुल्क बदल जाए वचन वो वतन होता tr
4“और कोष का अचार या मुरबा है।
& "जननी जन्म भूमि स्वर्ग से भी बेट।
प्र- मुहावरा और लोकोक्ति में क्या अन्तर है? कोई तीन अन्तर बवार।
प्र-निम्नलिखित का अर्थ बताते हुए अपने वाक्यों में प्रयोग कीजिए
1. छाती पर मूंग दक्षना
2वीन तेरह होना।
३ पहाड़ टूट पकना।
प्र-विराम पिहन लगाइए।
यही तो कह रचाई से अकेले सारी दीक-भाग करने की क्या जरूरत थी उन लोग
किसलिए है कल को व सुनेगा तो क्या कहेगा।
कक्षा-11वीं और 12वीं हिन्दी काव्य बोध महत्वपूर्ण प्रश्न |
काव्य बोध
वस्तुनिष्ठ प्रश्न:-
सही विकल्प का चयन कीजिए-
1. "सालक वाक्य काव्यम् परिभाषा -
() बाचार्य विश्वनाथ की (क) पडितराज जगन्नाथ की
(स) आचार्य मम्मट की (द) बाचार्य रामचन्द्र शुक्ल की
2 महाकाव्य में होता,
(ख) जीवन का वृहत चित्रण (क) जीवन का खण्ड चित्रण
(स) उत्ताइ भाव
(द) दोशन्दा
इनमें से कौन-माकाव्य महाकाव्य है?
(ब) पंचवटी (क) रामचरित मानस
(स) सुदामा-चरित्र
(क) प्रिय प्रवास।
4श्रृंगार रस का स्थायी भाव है।
() रति (क) हास्य
(स) जगुप्ता (६) रोन
वीरमयानकरीब रत्तों में प्रधानवा होती
(ख) माधुर्व गुणों की (ब) बोष गुण की
(ख) प्रसाद गुण की (4) शब्द गुण की
.निम्नलिखित में कौन-सा प्रबन्ध काव्य नहीं?
(२) सूरसागर (क) साकेत
(ख) रामचरित मानस (क) कामायनी
7. महाकाव्य में कम से कम कितने सर्ग होने चाहिए?
(a) तीन (क) पंच
(स) बाठ
(क) चार
असंचार होता है।
रिक्त यान की पूर्ति कीजिए-
1. माधुर्य गुण में अाँकी प्रबानता होती।
2 विरोध न होने पर भी जहां विरोध का बाणात हो, वहां
शान्त रस का स्थायी भाव
.कायकीशोमा लाने वाले वर्ग. जाडलाते?
म. सत्य/बसच
1.चण्डकाबनवीन का समान होता है।
2 "बरुन्धति" एक महा काव्य है।
आदिकाल में काव्यों की रचना हरिगीतिका बन्द हुई।
4माधुर्य गुण प्राय-भंगार बात्सल्स और शान्त स्स में पाया जाता है।
जो नाव मानव अवय स्थायी रखते है।संचारी नाव पडते है।
प्र- एक शब/ एक वाक्य में उत्तर
1. जिस काव्य में प्रत्येक पद अपने आप में स्वतन्त्र रहता है क्या कहते है?
2. व्यंग्याय का बोध करने वाली शब्द शक्ति को क्या कहते है?
जिस शक्ति के द्वारा शब्द के प्रचलित वर्ष का बोध होता है क्या कहते है?
4पतन पाथ पांचजले पंक्ति में कौन-सा अलंकार है?
प्रश्न-
1. मुक्तक काव्य किसे कहते?
2बनिया शब्द शक्ति किसे कहते? सोदाहरण लिथिए ।
आचार्य विश्वनाथ ने काव्य की क्या परिभाषा दी?
कस्लेष अलंकार की परिणावा सिथिए।
सम्बगुण कितने प्रकार के होते है?
.विरोधाभास बसंकार की साधारण परिभाषा सिथिए।
7. व्यंजना शब शक्ति किसे कहते? बाहरण सवित लिविर।
प्रश्न-
1. महाकाव्य की तीन विशेषताएं बतातेर तीन महाकाव्यों के नाम सिथिए।
2. शब्द शक्ति की परिभाषा लिखिए क्या सत्ता मेवों का वर्णन लिथिए।
चमकान की तीन विशेषताएं बताने हुए तीन चमकाव्य के नाम लिविर।
4 प्रत्ताय गुणगी परिणाचा सावरण तक्षित शिथिए।
लखन शमशक्ति की परिभाषा उदाहरण सहित लिखिए।
.. कुन्सानियां सच की सोचाहरण परिभाषा शिविर।
अपठित बोध (अपठित गद्यांश)
प्र1 निम्नलिखित अपठित गद्यांश को पढ़कर नीचे लिखे प्रश्नों के उत्तर लिखिए -
गद्यांशक..-05
उदारता का अभिप्राय केवल नि संकोच भाव से किसी को धन दे डालना ही नहीं
दूसरों के प्रति उदार भाव रखना भी है। उदार पुरुष सदा दूसरे के विचारों का आदर करता है।
समाज में सेवक भाव से सता है। यह न समझों न केवल धन से उदारता हो सकती है। उदारता
इस बात में है कि मनुष्य को मनुष्य समझा जाए। धन की उदारता के साथ सबसे एक और उदारता
की आवश्यकता है। यह यह है कि उपकृत के प्रति किसी प्रकार का अहसास जताए जाए। अहसान
दिखाना उपकृत को नीचा दिखाना है। अहसान जताकर उपकार करना अनुपकार है।
प्र00) उपर्युक्त गद्यांश का उचित शीर्षक दीजिए।
(ii) उदार पुरुष की क्या विशेषता होती है?
(ii) सच्ची उदारता किसमें है
(iv) अनुपकार क्या है?
(M) विरुद्धार्थी लिखिए - उदार, सच्ची।
गद्यांशक्र.2
प्र02 जो साहित्य मुर्दे को भी जिन्दा करने वाली संजीवनी औषधि का भण्डार है, जो साहित्य पतितों
को उठाने वाला और उत्पीडितों के मस्तक को उन्नत करने वाला है, उसके उत्पादन और संवर्धन की
चेष्टा जो गति नहीं करती वह अज्ञानाधकार की गर्त में पड़ी रहकर किसी दिन अपना अस्तित्व ही
खो बैठती है। अतएव समर्थ होकर भी जो मनुष्य इतने महात्वशाली साहित्य की सेवा और श्रीवृद्धि
नहीं करता अथवा उससे अनुराग नहीं रखता वह साहित्य द्रोही है, वह नीति द्रोही है।
300) उपर्युक्त गद्यांश का उचित शीर्षक लिखिए।
(1) संजीवनी औषधि का भण्डार क्या है?
(ii) साहित्य के संवर्धन की चेष्टा कर अपना अस्तित्व खो बैठती है?
(iv) नीतिद्रोही एवं साहित्यद्रोही कौन है?
(V) उपर्युक्त गद्यांश का सारांश लिखिए।
गद्यांश क्र.3
शिक्षा अपने सीमित अर्थ में जीवन के लिए तैयारी मानी जा सकती है. परन्तु व्यापक अर्थ में
वह जीवन का चरम उद्देश्य ही रहेगी। इन सीमित और व्यापक अर्थों में कोई अन्तविरोध सम्भव नहीं
है, क्योंकि सीमित अर्थ व्यापक अर्थ में अन्तर्भूत रहता है। मनुष्य व्यापक समष्टि का अंग और विश्व -
नागरिक होकर भी किसी देश - विशेष का नागरिक और समाज विशेषज्ञ का अंग होता है और इस
नाते विशेष कर्तव्यों तथा अधिकारों से घिरा रहता है। विसंगति तब उत्पन्न होती है जब शिक्षा
निरुददेश्य तैयारी मात्र रह जाती है, क्योंकि वह परिनामहीन क्रियाशीलता है।
प्र०) शिक्षा का व्यापक अर्थ क्या है?
(ii) उपर्युक्त अवतरण का उपयुक्त शीर्थक लिखिए।
(ii) निरुद्देश्य शब्द का वाक्य प्रयोग कीजिए।
(iv) सीमित तथा देश शब्द का विलोम शब्द बनाइए।
गद्यांशक.4
प्र सरकार ही शिक्षा है। शिक्षा इन्सान को इन्सान बनाती है। आज के भौतिक युग में शिक्षा का
प्रमुख उद्देश्य सुख पाना रह गया है। अंग्रेजों ने देश में अपना शासन सुव्यवस्थित रूप चलाने के
लिए ऐसी शिक्षा को उपयुक्त समझा, यह विचारधारा हमारी मान्यता के विपरीत है। आज की शिक्षा
प्राणाली एकाकी है, उसमें व्यावहारिकता का अभाव है. श्रम के प्रति निष्ठा नहीं है। प्राचीन शिक्षा
प्रणाली में आध्यात्मिकता व्यावहारिक जीवन की प्रधानता थी। यह शिक्षा केबल नौकरी के लिए
नहीं थी। अतः आज के परिवेश में आवश्यक हो गया है कि उन दोषों को दूर किया जाए। अन्यथा
यह दोष सुरसा के समान हमारे सामाजिक जीवन को निगल जाएगा।
प्र0) उपर्युक्त गद्याश का उचित शीर्षक लिखिए।
(1) आज के युग में शिक्षा का उद्देश्य क्या है?
(ii) आज की शिक्षा प्रणाली कैसी है?
(iv) प्राचीन शिक्षा प्रणाली की विशेषताएँ बताइए।
गद्यांश...प्र06
जनसंख्या विस्फोट से सारा देश भयाक्रांत है। जहाँ भी जाओ लोगों की अनन्त भीड़ दिखाई
देती है। महानगरों में तो लोगों को पैदल चलना मुश्किल हो गया है। चारों तरफ बेरोजगारी का
संकट गया हुआ है। निर्धनता मुंह फैलाएं खड़ी है। लोगों का जीवन स्तर गिरता जा रहा है।
आबादी और साधानों का सन्तुलन टूट चुका है। गरीब और गरीब होते जा रहे है। शिक्षा स्वास्थ्य
और आवास की समस्या आदि का संकट गहराता जा रहा है। आबादी और साधनों के टूटे हुए
संतुलन को देखते हुए यह देश की सबसे भयानक समस्या बनती जा रही है।
प्र0) उक्त गद्याश का शीर्षक लिखिए।
(ii) लोगों का पैदल चलना कहाँ मुश्किल हो गया है।
(i) चारों तरफ कौनसा संकट छाया हुआ है?
(iv) संकट और गरीब' शब्दों के समानार्थी शब्द लिखो।
(V) उपर्युक्त गंद्याश का सारांश लिखिए।
पत्र लेखन
औपचारिक व अनौपचारिक पत्र
औपचारिक पत्र
(1) नगर की अनियमित विद्युत व्यवस्था के संबंध में मुख्य अभियन्ता, विद्युत विभाग को शिकायती पत्र
लिखिए।
(2) मुक बैंक से पुस्तके प्राप्त करने हेतु प्राचार्य को आवेदन पत्र लिखिए।
(a) अपने नगर के पोस्टमास्टर को एक पत्र लिखकर जाकिए (पोस्टमेन) द्वारा डाक वितरण न किये
जाने की शिकायत कीजिए।
(4) परीक्षा अवधि में लाउडस्पीकरों (ध्वनि विस्तारक यन्त्र) के बजाने पर प्रतिबंध लगाने का निवेदन
करते हुए जिलाधिकारी को पत्र लिखिए।
(6) आप सुदामा नगर भोपाल में रहते है आपके मोहल्ले में गन्दगी व्याप्त है, जिससे बीमारियां फैल
रही है, सफाई व्यवस्था हेतु नगर-निगम को पत्र लिखिए।
(6) अपने जिले के पुलिस अधीक्षक को आपराधिक तत्वों की रोकथाम के लिए पत्र लिखिए।
अनौपचारिक पत्र
(1) अपने पिताजी को पत्र लिखिए, जिसमें परीक्षा की तैयारी के विषय में जानकारी दी गई हो।
(a) आपके क्षेत्र में अधिक वर्षा से हुए नुकसान से दुखी पिता को सांत्वना पत्र लिखिए।
(a) अपने बड़े भाई के विवाह में सम्मिलित होने के लिए अपने मित्र को आमंत्रण पत्र लिखिए।
(4) मित्र को प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने पर बधाई पत्र लिखिए।
(6) बाद - विवाद प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर मित्र को बधाई पत्र लिखिए।
निबन्ध लेखन
निम्नलिखित विषयों में से किसी एक विषय पर 250 शब्दों में निध लिखिए-
1. इन्टनेट आज की आवश्यकता,
2. बिन पानी सब सून.
3 आलस्य मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु
साहित्य और समाज,
समाचार-पत्रों की उपयोगिता
आतंकवाद की समस्या
7. विज्ञान और मानव
विद्यार्थी जीवन में अनुशासन,
. स्वदेश-प्रेम/ राष्ट्र-प्रेम,
10. महगाई की समस्या
11.बालिका शिक्षा
12. कोविट -19 एक समस्या,
रूपरेखा लेखन
निम्नलिखित विषयों में से किसी एक विषय की रूपरेखा लिखिए -
1. (कवि तुलसीदास) मेरे प्रिय कवि
2. नवीन शिक्षा पद्धति
दहेज प्रथा
4. आरक्षण समस्या और समाधान
स्वतन्त्रता दिवस-15 अगस्त
ग्राम्य जीवन
7. दूरदर्शन की उपयोगिता
. स्वच्छ भारत अभियान
9 जीवन की अविस्मरणीय घटना
10. मनोरंजन के साधन
11.विद्यालय का वार्षिकोत्सव
12. पुस्तकालय का महत्व