11th economics chapter 3 libersation privatistion and globalisation an appraisal in hindi

अध्याय 3 उदारीकरण निजीकरण और वैश्वीकरण,libersation privatistion and globalisation an appraisal question answer in hindi


1. भारत में सुधार क्यों शुरू किए गए?


निम्नलिखित कारणों से वर्ष 1991 में सुधार पेश किए गए थे:


1. देश जिस आर्थिक संकट से गुजर रहा था, उसका प्रबंधन करने के लिए


2. उस अवधि के दौरान राजकोषीय घाटा सबसे खराब दौर से गुजर रहा था और इसके परिणामस्वरूप सार्वजनिक ऋण में वृद्धि हुई।


3. भारत भुगतान संतुलन (बीओपी) के कमजोर परिदृश्य से गुजर रहा था। तत्कालीन सोवियत संघ और खाड़ी युद्ध के पतन के साथ, इसने अंतर्राष्ट्रीय बाजार से उधार लिया। अंत में, इसने संतुलित अर्थव्यवस्था प्राप्त करने के लिए नई आर्थिक नीति का निर्माण किया।


4. पीएसयू की स्थापना रोजगार प्रदान करने और गरीबी को दूर करने के उद्देश्य से की गई थी। लेकिन पीएसयू घाटे में चल रही इकाइयाँ निकलीं, जिसने देश की पहले से ही कमजोर अर्थव्यवस्था पर बोझ डाला।


5. उच्च स्तर के राजकोषीय घाटे के कारण आरबीआई ने मुद्रास्फीति दर में वृद्धि की, जिससे माल अधिक महंगा हो गया और भीतर से एक आंदोलन शुरू हो गया।


 2. विश्व व्यापार संगठन का सदस्य बनना क्यों आवश्यक है?


विश्व व्यापार संगठन (विश्व व्यापार संगठन) का सदस्य बनना कई मायनों में महत्वपूर्ण है जैसा कि नीचे बताया गया है:


1. विश्व व्यापार संगठन का सदस्य होने के नाते, एक सदस्य देश को अन्य सदस्य देशों की तरह अंतरराष्ट्रीय बाजार में व्यापार करने का समान अधिकार प्राप्त होता है।


2. यह बड़े पैमाने पर अधिक उत्पादन करने की गुंजाइश प्रदान करता है ताकि यह सीमा पार के जरूरतमंद लोगों को पूरा कर सके।


3. विश्व व्यापार संगठन विभिन्न देशों के उत्पादकों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहित करने के लिए टैरिफ बाधा को समाप्त करने की दिशा में काम करेगा


4. विश्व व्यापार संगठन के सदस्य देश जिनकी समान आर्थिक स्थिति है, सामान्य हितों की रक्षा के लिए आवाज उठा सकते हैं।


3. भारतीय रिजर्व बैंक को भारत में वित्तीय क्षेत्र के सहायक के रूप में नियंत्रक से अपनी भूमिका क्यों बदलनी पड़ी?


उदारीकरण से पहले आरबीआई की भूमिका वित्तीय क्षेत्र को नियंत्रित और विनियमित करने की थी जिसमें वाणिज्यिक बैंक, स्टॉक एक्सचेंज, निवेश बैंकिंग, विदेशी मुद्रा या विदेशी मुद्रा जैसे वित्तीय संस्थान शामिल हैं, जैसा कि अब कहा जाता है। वित्त क्षेत्र के लिए किए गए उदारीकरण और सुधारों के साथ आरबीआई ने वित्तीय संस्थानों को अपना निर्णय लेने की अनुमति देने के लिए एक सूत्रधार की भूमिका ग्रहण की। इससे विदेशी खिलाड़ियों की एंट्री हुई। वित्तीय सुधारों का मुख्य उद्देश्य निजी क्षेत्र से विदेशी निवेश और भागीदारी प्राप्त करना, वित्त क्षेत्र में प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाना था।


4. आरबीआई वाणिज्यिक बैंकों को कैसे नियंत्रित कर रहा है?


आरबीआई वह प्राधिकरण है जो एसएलआर (सांविधिक तरल अनुपात), रेपो रेट, कैश रिजर्व रेशियो (सीआरआर), रिवर्स रेपो रेट और प्राइम लेंडिंग रेट (पीएलआर) जैसे विभिन्न अनुपातों को निर्धारित करता है। यह बैंकिंग क्षेत्रों के लिए गृह ऋण और अन्य ऋणों के लिए ब्याज दर निर्धारित करता है और सभी वाणिज्यिक बैंकों को इसका पालन करना होता है। आरबीआई सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के रूप में कार्य करता है और अर्थव्यवस्था के लिए मुद्रा आपूर्ति को नियंत्रित करता है।


5. रुपये के अवमूल्यन से आप क्या समझते हैं?


अवमूल्यन स्थिर दर प्रणाली के तहत विदेशी मुद्रा की तुलना में मुद्रा के मूल्य में कमी है। अधिक निर्यात को प्रोत्साहित करने और आयात को कम करने के लिए सरकार द्वारा अवमूल्यन किया जाता है। अवमूल्यन के बाद, विदेशी मुद्रा के संबंध में रुपये का मूल्य कम हो जाता है और उस विदेशी मुद्रा की एक इकाई का उपयोग करके अधिक मात्रा में सामान खरीदा जा सकता है।


6. निम्नलिखित में अंतर कीजिए:


(i) सामरिक और अल्पसंख्यक बिक्री


(ii) द्विपक्षीय और बहुपक्षीय व्यापार


(iii) टैरिफ और गैर-टैरिफ बाधाएं।


(मैं) सामरिक बिक्री अल्पसंख्यक बिक्री

ए) यह एक निजी क्षेत्र की बोली लगाने वाले को उच्चतम बोली के साथ 51% की राशि के पीएसयू की हिस्सेदारी की बिक्री को संदर्भित करता है। यह एक पीएसयू की हिस्सेदारी की बिक्री को संदर्भित करता है जो निजी क्षेत्र के बोली लगाने वाले को 49% से कम या उसके बराबर हो सकती है।

बी) प्रमुख हितधारक को सौंपे गए स्वामित्व में परिवर्तन 51% या अधिक हिस्सेदारी रखने के कारण स्वामित्व सरकार के पास रहता है।

बायें सरकाओ

(ii) द्विपक्षीय व्यापार बहुपक्षीय व्यापार

ए) व्यापार को बढ़ावा देने वाले दो राष्ट्रों के बीच माल का आदान-प्रदान यह तीन या अधिक देशों के बीच एक व्यापार समझौता है

बी) यह दोनों भाग लेने वाले राष्ट्रों को समान अवसर प्रदान करता है व्यापार समझौते के सभी सदस्यों को समान अवसर प्रदान करता है

बायें सरकाओ

(iii) शुल्क बाधाएं गैर टैरिफ बाधाएं

ए) यह उस कर को संदर्भित करता है जो मौजूदा उद्योगों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए देश द्वारा लगाया जाता है। बाधाओं को संदर्भित करता है जो सरकारी नीतियां और प्रथाएं हैं जो विदेशी व्यापार को प्रतिबंधित करती हैं।

बी) टैरिफ बाधाएं उत्पाद की कीमत बढ़ाती हैं लेकिन मांग पर सीमित प्रभाव डालती हैं यह मांग बढ़ाने में अधिक प्रभावी है


7. टैरिफ क्यों लगाए जाते हैं?


आयात से माल की कीमत बढ़ाने के उद्देश्य से शुल्क लगाया जाता है जो आगे के आयात को हतोत्साहित करता है। यह घरेलू उत्पादों को बाजार हिस्सेदारी अर्जित करने और उन्हें जीवित रहने में मदद करने की गुंजाइश प्रदान करता है। ऐसी कोई भी वस्तु जिसे अनावश्यक माना जाता है और आयात की उच्च लागत के साथ विदेशी मुद्रा भंडार पर बोझ होगा।


8. मात्रात्मक प्रतिबंधों का क्या अर्थ है?


यह भौतिक वस्तुओं पर स्पष्ट रूप से परिभाषित सीमाओं और कोटा को संदर्भित करता है जिन्हें एक विशिष्ट समय अवधि के दौरान निर्यात या आयात किया जा सकता है। देश या गंतव्य के अनुसार माल की अलग-अलग सीमाओं के आधार पर चुनिंदा आधार पर सीमाएं बनाई जा सकती हैं। मात्रात्मक प्रतिबंधों का टैरिफ उपायों की तुलना में अधिक सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ता है और परिणामस्वरूप मुक्त व्यापार विकृत होता है। जब एक व्यापारिक भागीदार द्वारा मात्रात्मक प्रतिबंधों का उपयोग किया जाता है तो निर्यात निर्धारित कोटे से आगे नहीं किया जा सकता है।


9. जो सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम मुनाफा कमा रहे हैं उनका निजीकरण किया जाना चाहिए। क्या आप इस मत से सहमत हैं? क्यों?


एक लाभ कमाने वाला पीएसयू वह है जो सरकार के लिए राजस्व उत्पन्न कर रहा है जबकि एक पीएसयू को घाटे में चलने वाला माना जाता है यदि वही पीएसयू अक्षम है और सरकार पर अनुचित बोझ डालता है। ऐसी घाटे में चल रही संस्थाओं का निजीकरण किया जाना चाहिए और इससे अधिक कुशल व्यवसाय हो सकता है। व्यापार के मुख्य क्षेत्रों जैसे रेलवे, पानी का निजीकरण नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह लोगों के कल्याण के लिए बनाया गया है क्योंकि यह लोगों के कल्याण को प्रभावित करेगा। लाभ कमाने वाले सार्वजनिक उपक्रमों के निजीकरण के बजाय, उन्हें अपनी परिचालन गतिविधियों में अधिक स्वायत्तता प्रदान की जा सकती है जो दक्षता और उत्पादकता में वृद्धि करेगी और उन्हें निजी समकक्षों के साथ अधिक प्रतिस्पर्धी बना देगी।


10. क्या आपको लगता है कि आउटसोर्सिंग भारत के लिए अच्छी है? विकसित देश इसका विरोध क्यों कर रहे हैं?


हाँ, यह भारत के लिए अच्छा है। नीचे दिए गए ये बिंदु इस बात को सही ठहराने में और मदद करते हैं:


1. भारत जैसे देश के लिए जो विकास कर रहा है, रोजगार सृजन एक चिंता का विषय है और आउटसोर्सिंग रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए एक समाधान प्रदान करता है।


2. यह विकसित देशों से विकासशील देशों में प्रक्रियाओं और प्रौद्योगिकी के बारे में ज्ञान के हस्तांतरण को सक्षम बनाता है।


3. आउटसोर्सिंग सेवाएं प्रदान करके भारत अंतरराष्ट्रीय बाजार में खुद को विश्वसनीय बनाता है, यह भारत में अंतरराष्ट्रीय निवेश लाने में मदद करेगा।


4. आउटसोर्सिंग सेवा क्षेत्रों में रास्ते खोलती है और शिक्षित युवाओं को कौशल प्राप्त करने में मदद करती है जिसके परिणामस्वरूप मानव पूंजी निर्माण होगा


5. नौकरियां गरीबी को कम करके समाज के निर्माण में मदद करेंगी और शिक्षा का मार्ग भी प्रशस्त करेंगी, जिससे समग्र राष्ट्र का निर्माण होगा।


विकसित देश आउटसोर्सिंग का विरोध करते हैं क्योंकि इससे विकसित देशों से विकासशील देशों में नौकरियों का बहिर्वाह होता है, इससे निवेश और राजस्व का बहिर्वाह होता है और कमजोर देश को विकसित करने में मदद मिलती है, लेकिन इसके परिणामस्वरूप विकसित देशों के लिए नौकरी की कमी होती है।


11. भारत के कुछ फायदे हैं जो इसे एक पसंदीदा आउटसोर्सिंग गंतव्य बनाते हैं। ये फायदे क्या हैं?


निम्नलिखित बिंदु उन कारणों पर प्रकाश डालेंगे जो भारत को एक पसंदीदा आउटसोर्सिंग गंतव्य बनाते हैं:


1. भारत में मजदूरी की दर अन्य विकसित देशों की तुलना में कम है और यह बहुराष्ट्रीय कंपनियों को भारतीय श्रमिकों में निवेश करती है और व्यवसाय का एक हिस्सा भारत में स्थानांतरित कर देती है।


2. भारतीय शिक्षित हैं और उन्हें आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है, लेकिन नौकरी के अवसरों की कमी है, इसलिए नौकरी प्रशिक्षण लागत कम होगी।


3. भारत वस्तुओं और सेवाओं के लिए एक उभरता हुआ बाजार है, अगर भारत में उत्पादन किया जाता है तो उत्पादन की लागत आधी हो जाती है, और इसलिए भारत में निवेश करना समझ में आता है।


4. भारत व्यवसाय स्थापित करने के लिए उपयुक्त एक स्थिर राजनीतिक वातावरण प्रदान करता है।


5. भारत पिछले 10-20 वर्षों से बुनियादी ढांचे का विकास कर रहा है और कनेक्टिविटी में काफी सुधार हुआ है, इससे बहुराष्ट्रीय कंपनियों को उत्पादन की लागत कम करने में मदद मिली है।


6. भारत में प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक संसाधन हैं जो बहुराष्ट्रीय कंपनियों के समुचित कार्य को सुनिश्चित करने के लिए कच्चे माल का एक स्थिर स्रोत बनाते हैं।


7. भारत में ऐसी कंपनियां नहीं हैं जो वैश्विक आधार पर प्रतिस्पर्धा प्रदान कर सकें। इसलिए, बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए खुद को मार्केट लीडर के रूप में स्थापित करना आसान हो जाता है।


12. क्या आपको लगता है कि सरकार की नवरत्न नीति भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करती है? कैसे?


1997 में उन PSE या PSU (सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) को नवरत्न का दर्जा दिया जाता है जो बाजार में लाभदायक रहे हैं और जिनका तुलनात्मक लाभ है। इन संगठनों को वित्तीय, परिचालन और प्रबंधकीय स्वायत्तता में स्वतंत्रता दी गई थी। इस कदम का परिणाम यह हुआ कि कंपनी ने वैश्विक बाजार में अपने पदचिह्नों का विस्तार किया और आर्थिक और परिचालन रूप से आत्मनिर्भर बन गई। उन्हें नवरत्न का दर्जा देने से उन्हें अपने प्रदर्शन में सुधार करने में मदद मिली।


13. सेवा क्षेत्र के उच्च विकास के लिए कौन से प्रमुख कारक जिम्मेदार हैं?


सेवा क्षेत्र के विकास में मदद करने वाले कारक इस प्रकार हैं:


1. सेवाओं के लिए एक प्रमुख आउटसोर्सिंग बाजार होने के नाते भारत में बैंकिंग, ग्राहक सहायता, वित्त, सॉफ्टवेयर सेवा, विज्ञापन और संचार की उच्च मांग थी जिसके कारण सेवा क्षेत्र का विकास हुआ।


2. भारत में वर्ष 1991 में वित्तीय सुधार हुए थे जिसने विदेशी निवेश के प्रवाह से अपनी अर्थव्यवस्था का विस्तार किया जिससे सेवा उद्योग का विकास हुआ।


3. भारतीय अर्थव्यवस्था में एक संरचनात्मक परिवर्तन आया था जिसने अपना ध्यान प्राथमिक से तृतीयक क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया, जिसने सभी क्षेत्रों में सेवाओं के विकास के रास्ते खोल दिए।


4. उत्पादों के लिए कम टैरिफ और गैर-टैरिफ बाधाओं की नीति का पालन करके। भारत विकसित देशों से सेवा क्षेत्र का एक बड़ा हिस्सा इकट्ठा करने में सक्षम था।


5. भारत सस्ते और जानकार श्रम के लिए एक बाजार प्रदान करता है और इस कारक ने कई विकसित देशों को अपने संचालन को आगे बढ़ाने के लिए भारत में सहायक कंपनियों को स्थापित करने में मदद की है।


6. आईटी क्षेत्र के विकास और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवाचारों ने भारत को निवेशकों और उद्योगों के लिए समान रूप से एक पसंदीदा गंतव्य बना दिया है।


 



14. सुधार प्रक्रिया से कृषि क्षेत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता प्रतीत होता है। क्यों?


1991 में शुरू किए गए आर्थिक सुधारों का कृषि उद्योग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। यहाँ कारण हैं:


1. कृषि क्षेत्र में सार्वजनिक निवेश में कमी 1991 के बाद, भारत सरकार ने कृषि और समर्थित सेवाओं में अनुसंधान और विकास के लिए समर्थन कम कर दिया है जिसका कृषि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।


2. जैसे ही उर्वरकों से सब्सिडी हटा दी गई, उत्पादन की लागत बढ़ गई जिससे खेती अधिक महंगी हो गई, इसका असर गरीब किसानों पर भी पड़ा।


3. विश्व व्यापार संगठन के नियमों का पालन करके, कृषि उत्पादों पर आयात शुल्क कम कर दिया गया जिससे गरीब किसानों के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजार के उत्पादों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल हो गया।


4. अधिक नकदी फसलों के उत्पादन और सब्सिडी को हटाने पर ध्यान केंद्रित करने से दोहरा प्रभाव पड़ा जिसके परिणामस्वरूप मुद्रास्फीति ने उत्पादन की लागत को और अधिक महंगा बना दिया।


15. सुधार अवधि में औद्योगिक क्षेत्र ने खराब प्रदर्शन क्यों किया है?


निम्नलिखित कारणों से औद्योगिक क्षेत्र का प्रदर्शन खराब था:


1. सस्ते आयात के कारण औद्योगिक उत्पादन में कमी देखी गई। आयात शुल्क हटा दिए जाने से आयात सस्ता हो गया था। इससे घरेलू सामानों की मांग में कमी आई है।


2. बुनियादी सुविधाओं में निवेश की कमी थी जिसके कारण घरेलू फर्में लागत और गुणवत्ता के मामले में विदेशों से विकसित समकक्षों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थ थीं। अपर्याप्त बुनियादी ढांचे ने उत्पादन की लागत बढ़ा दी और उच्च कीमत के कारण बाजार में माल को गैर-व्यवहार्य बना दिया।


3. कई विकसित देशों द्वारा बनाए गए गैर-टैरिफ अवरोध ने भारतीय उत्पादों को उन देशों में कम सुलभ बना दिया जिससे राजस्व में समग्र गिरावट आई।


4. घरेलू उद्योग प्रौद्योगिकी के मामले में विकसित नहीं हुए और इसलिए विकसित देशों के उद्योगों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थ थे। पारंपरिक प्रौद्योगिकियां बिल्कुल भी लागत प्रभावी नहीं थीं या उनमें अच्छी गुणवत्ता थी जो खराब विकास का कारण थी।


16. सामाजिक न्याय और कल्याण के आलोक में भारत में आर्थिक सुधारों की चर्चा कीजिए।


आर्थिक सुधारों ने भारत को अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक सक्षम प्रतियोगी बनने में सक्षम बनाया। यहाँ अन्य सकारात्मक बिंदु हैं जो सुधारों के परिणामस्वरूप हुए:


1. दुनिया भर में वस्तुओं और सेवाओं की आवाजाही।


2. विदेशी पूंजी की आमद से निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ी


3. सेवा क्षेत्र में उछाल ने ईको टूरिज्म को बढ़ावा दिया


4. जीडीपी कई गुना बढ़ी


5. रोजगार के अवसर


नकारात्मक अंक


1. कृषि उद्योग के लिए कोई लाभ नहीं


2. सुधारों ने उच्च आय वर्ग को लाभान्वित किया और निम्न और मध्यम वर्ग के लिए जीवन कठिन बना दिया


3. महानगरों के आसपास के क्षेत्रों के विकास ने ग्रामीण क्षेत्रों को अविकसित बना दिया।


इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि आर्थिक सुधारों ने सामाजिक न्याय प्रदान नहीं किया और आम जनता के कल्याण के लिए काम करने में असमर्थ थे।


इस अध्याय में शामिल अवधारणाएँ -

परिचय

पृष्ठभूमि

वित्तीय क्षेत्र में सुधार

कर सुधार

विदेशी मुद्रा सुधार

व्यापार और निवेश नीति में सुधार

उदारीकरण

निजीकरण

भूमंडलीकरण

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ)


एनसीईआरटी सोलूशन्स क्लास 11 इकोनॉमिक्स चैप्टर

अध्याय 1 स्वतंत्रता की पूर्व संध्या पर भारतीय अर्थव्यवस्था

अध्याय 2 भारतीय अर्थव्यवस्था 1950 1990

अध्याय 4 गरीबी

अध्याय 5 भारत में मानव पूंजी निर्माण

अध्याय 6 ग्रामीण विकास

अध्याय 7 रोजगार वृद्धि अनौपचारिकीकरण और अन्य मुद्दे

अध्याय 8 बुनियादी ढांचा

अध्याय 9 पर्यावरण और सतत विकास

अध्याय 10 भारत और उसके पड़ोसियों के तुलनात्मक विकास के अनुभव


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